Ayurvedic Beauty Tips in Hindi – चेहरा दमक उठे!

जानिए कुछ Ayurvedic Beauty Tips in Hindi

कुछ Ayurvedic Beauty Tips in Hindi – जानिए कुछ Ayurvedic Beauty Tips in Hindi

How to Get Glowing Skin Fast Hindi

 

Ayurvedic Beauty Tips Fair & Glowing Skin In Hindi Regular कास्मेटिक्स के Use और प्रदूषण से Face की चमक फीकी पड़ जाती है, इस समस्या के समाधान आप के रसोई में ही मौजूद हैं, कुछ आसान घरेलू Treatment से आप अपनी Skin की खोई हुई कांति लौटा सकती हैं, ये सभी कारगर होने के साथ – साथ कोई नुक्सान भी नहीं पहुचाते, इनमे से कुछ टिप्स और उपचार आप सभी को पता होगा, लेकिन फिर भी इनके महत्व को देखते हुए हम इसे आपके लिए Tips

स्किन में निखार और चमक के लिए Ayurvedic Beauty Tips In Hindi

1. Face से झाइ और मुंहासे (Jhainyan And Pimples) के दाग मिटाने के लिए Tulsi की पत्तियों को पीसकर उबटन लगाएं, Regular Use से दाग ख़त्म होंगे Skin संबंधी रोगों के लिए भी तुलसी बड़ी गुणकारी है, Tulsi के पत्तों के साथ पकाया हुआ तिल का तेल त्वचा संबंधी रोगों में Benefits करता है।

2. Dark Circles की समस्या है तो आलू बुखारे का लेप Eyes के नीचे लगाएं, अच्छा Benefits मिलेगा, आलूबुखारा Face की चमक बरक़रार रखने में भी Helpful होता है, इसका गूदा चेहरे पर लगाने से Skin की कांति बनी रहती है ।

3. कच्चे पपीते का गूदा Face पर रगड़ने से कील, मैल व अन्य दाग-धब्बे (Dark Spot) दूर हो जाते हैं, इससे त्वचा में निखार आता है और वह Soft And Glowing हो जाती है

4. गाजर का रस, टमाटर का रस, संतरे का रस और चुकंदर का रस को लगभग बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना पीने से चेहरे के दाग, मुंहासे और झाइयां में लाभकारी होता है।

5. Skin के पोषण के लिए Tomato बहुत अच्छा है, टमाटर के गूदे में बेसन मिलाकर चेहरे पर मलें, सूखने के बाद इसे गर्म पानी से धो दें, इससे चेहरे में चमक आती है चेहरा बहुत ही अच्छा हो जाता है।

6. जायफल को कच्चे दूध में पीसकर 1-2 घंटे के लिए चेहरे पर लगाने से मुंहासों में तुरंत फायदा मिलता है।

7. एक चम्मच मूंगफली के तेल में एक चम्मच नीबू का रस मिलाकर Face पर लगाने से Blackheads And Pimples से बचाव होता है ।

8. कच्चे आलू को कद्दूकस करके चेहरे पर लगाने से झुर्रियां Fine-lines खत्म होती हैं।

9. चंदन पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर Face Pack की तरह लगाएं, सूख जाने पर पानी से धो लें Regular Use से चेहरे की त्वचा चमक (Face Skin Glows) जाएगी।

10. अगर आपकी त्वचा Sensitive है तो मेथी के पत्तों को पीसकर Morning में चेहरे पर लगाएं और हल्के गुनगुने पानी से धो लें, Skin की कांति भी बरक़रार रहेगी और एलर्जिक रिएक्शंस (Allergic Reactions) से भी आप बची रहेंगी।

ayurvedic beauty tips in hindi

beauty tips in hindi

best ayurvedic beauty tips in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *