Aloe Vera in Hindi – एलो वेरा और इसके फायदे In Hindi Top 10 Benefits

Aloe Vera In Hindi – Health Benefits of Aloe Vera in Hindi – Aloe Vera Benefits…MansiLko

एलो वेरा के बारे से सभी जानकारी हिंदी में – जानिए क्या होता है ऐलोवेरा – आज के समय में ऐलोवेरा से क्या फायदे होते है सभी कुछ जानकारी आप को इस पोस्ट के माध्यम से बताने का प्रयास किया गया है। Aloe Vera In Hindi, Health Benefits of Aloe Vera in Hindi, Top 10 Benefits of Aloe Vera in Hindi

aloe vera in hindi

एलोवेरा एक प्रकार का पौधा होता है जो जीनस प्रजाति का होता है यह उष्ण कटिबंधीय जलवायु में पाया जाता है, इसके औषधीय गुड़ इतने अच्छे होते है, जिसके कारण इसकी खेती होती है। आजकल इसको लोग अपने घरों में सजावट के रूप में भी इसको लगाते है इसको गमलों में भी लगाकर आसानी से उगाया जा सकता है आज एलोवेरा के बारे में सभी जानते है पहले इसके बारे में और इसके फायदे के बारे से सब लोग नहीं जानते थे मगर जब से भारत में पतंजलि आया तब से टीवी पर विज्ञापन देख देख कर सभी लोग जान गए।

इसके औषधीय गुडों के कारण यह कई प्रकार के कॉस्मेटिक और खाद्यान जैसे प्रोडक्ट में इस्तेमाल में लाया जाता है। इसका उपयोग बहुत ही प्रभावशाली होता है, इस बात को बड़े – बड़े बैज्ञानिकों ने भी प्रमाणित किया है। लेकिन कुछ ने इसकी सही से पुष्टि नहीं की है। आईये कुछ और बिस्तार से जानते है की एलोवेरा के क्या फायदे होते है।

एलोवेरा में पाये जाने वाले पोषक तत्व

aloe vera

एलोवेरा की विशेषताएँ और उनके उपयोग Aloe Vera Features and Uses In Hindi

यह एक तना रहित पौधा होता है जो किसी भी तरह की मिटटी में उपजाया जा सकता है अगर मिटटी कम उपजाऊ है तो भी यह बहुत ही आसानी से लग जाता है। इसकी लम्बाई 60 से 100 मीटर तक की होती है यह चारो तरफ फैला रहता है इसकी पत्तियों हरी और लम्बी होती है जिसके अंदर बहुत सारे जेल मौजूद होते है। पतियों के किनारे छोटे – छोटे दांत जैसे कांटे होते है गर्मियों के समय में इसके पत्तियों के ऊपर फूल भी लगते है जिनका रंग पीला होता है। इसकी पतियों में जो जाल रहता है वो बहुत ही कड़वा लगता है मगर इसके बहुत सारे मेडिकल गुड़ होते है। इसके जाल के अंतर पानी पाया जाता है जाल जो पारदर्शी होता है जिसमे कुछ कार्बनिक और अकार्बनिक यौगिक के साथ – साथ प्रोटीन एमिनो एसिड विटामिन A, B C & E की भरपूर मात्रा पायी जाती है।

एलोवेरा का इतिहास Alov Vena History

कॉल लिनाउस ने इसको सबसे पहले 1753 में पहली बार एलोवेरा के रूप में इसको दुनिया के सामने लाया था। उसके बाद निकोलस ने 6 April 1768 में बनस्पति इंडिका में इसको दुनिया में में लेकर आये फिर धीरे – धीरे इसकी तकनीक बिकसित की गयी और आज इसकी खेती होने लगी आज हमारे देश में ही इसकी बहुत बड़ी मात्रा में खेती होती है उदहारण के रूप में बाबा रामदेव की पतंजिल को ही ले लीजिये आज पतंजलि में एलोवेरा की बहुत बड़ी मात्रा में उगाया जाता है यह बात हम सभी जानते है।

Aloe Vera Benefits in Hindi – एलोवेरा के कुछ अच्छे और बड़े फायदे

एलोवेरा के पत्ते और जूस के फायदे

1. Aloe Vera को धृतकुमारी के नाम से भी जानते है इसमें एमिनो एसिड और 12 तरह की बिटामिन भरपूर मात्रा में पायी जाती है जो हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदत करती है रोग प्रतिरोधक कैपेसिटी को बढाती है।

2. यह हमारे स्वास्थ के साथ – साथ हमारे बालों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है।

3. यह हमें सनबर्न (Sun Burn) से भी बचाता है, इसका रस त्वचा पर लगाने से फायदा होता है।

4. जलने या चोट लगने पर भी यह बहुत फायदा करता है

5. पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने से सहायक होता है।

6. स्‍ट्रेच मार्क हटाए – मोटापे और प्रेगनेंसी के समय होने वाले स्‍ट्रेच मार्क में भी एलोवेरा बहुत ही फायदा करता है।

7. झुर्रियों में सहायक – इसके उपयोग से हमें जल्दी जुरियाँ नहीं होती है और जिनको होती है उनको भी कुछ अच्छा फायदा मिलता है।

8. दिल की बीमारी में फायदेमंद – अगर किसी को दिल की बीमारी है तो एलोवेरा उसमे भी फायदा करता है।

9. त्वचा में चमक – एलोवेरा से हमारी त्वचा में चमक आती है।

10. अच्छे दातों के लिए भी यह फायदेमंद होता है।

इसके कुछ और भी अन्य फायदे होते है जैसे – कील मुहासों को ठीक करना, त्वचा में लाभदायक, झुर्रियों में फायदेमंद।

Aloe Vera in Hindi, Aloe Vera Meaning In Hindi, aleovera, aleovera in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *