AIDS full form – जानिए# HIV AIDS का फुल फॉर्म क्या होता है ? कुछ और भी ?

AIDS Full Form – What is the Full form of HIV AIDS?

What is the Full form of AIDS? Janiye HIV AIDS के फुल फॉर्म के बारे में कुछ हिंदी और English दोनों में AIDS Stands for? एड्स से जुडी जानकारी

 

यह एक बीमारी है जो की HIV Virus (Human Immunodeficiency Virus) की वजह से होता है। यह एक फैलने वाली बीमारी होती है जो एक ब्यक्ति के संक्रमित खून से दूसरे ब्यक्ति को हो जाती है। इसके फ़ैलने के और भी बहुत कारण होते है। जैसे संक्रमित ब्यक्ति से योन सम्बन्ध स्थापित करने से।

AIDS Full form – Acquired Immune Deficiency Syndrome (HIV/AIDS)

AIDS एक लाइलाज बीमारी होती है, जिसे यह बीमारी हो जाती है उसे जिन्दा बचना मुश्किल होता है जैसा की हम सभी सुनते आये है। AIDS आज दुनिया में फ़ैल गया है जिस पर रिसर्च भी चल रही है अभी तक इसका कोई सही उपचार नहीं है कुछ दवा है जो इसको कुछ दिनों तक कण्ट्रोल करती है कुछ फायदा करती है। इसको हम HIV एड्स के नाम से भी जानते है।

Acquired Immune Deficiency Syndrome (HIV/AIDS) is a Spectrum of Conditions caused by Infection with the human Immunodeficiency Virus (HIV).

एड्स से आज दुनिया भर में कई लाख लोग पीड़ित है जो अपनी जिंदगी को दवा से साथ बिता रहे है , इस बीमारी से रोज बहुत सारे लोग मरते है ,आज बिज्ञान की इतनी तरक्की के बाद भी ऐसी बीमारी का इलाज नहीं खोजा जा सका। कुछ देशों में लोग कहते है की इसका इलाज सफल तरीके से होता मगर अभी तक कोई ऐसा समाचार नहीं मिला है , हां दवा से कुछ फायदा मिलता है।

HIV AIDS Causes?

Sexual Contract
Body Fluid
Vertical Transmission

आजकल इसका टेस्ट हर जगह होता है।

एड्स से बचने के उपाय Prevention & Important of AIDS HIV Prevention Important

1. इससे बचने के लिए दुनिया भर की सरकार अपने – अपने देश में जागरूकता अभियान चलाती है जिसमे लोगों को एड्स से बचने के उपाय बताये जाते है।
2. HIV से बचने के लिए आम सुझाव यह दिया जाता है की किसी से भी असुरक्षित योन सम्बन्ध न बनाये अपने पार्टनर के प्रति हमेशा वफादार रहें।
3. उसके बाद भी अगर कोई नहीं मानता है तो Precaution जरूरी है, अगर सही समय पर Precaution लेते है तो 70 Se 80% तक HIV का खतरा कम हो जाता है।
4. एक सुई Injection को केवल एक ही बार इस्तेमाल करें
5. बाल या सेविंग करवाते समय ध्यान दें, एक नाई नयी पत्ती से दाढ़ी बना रहा है ki नहीं।
6. Blood Transfusion के वक्त Blood Donner तथा ब्लड का HIV जांच जरूर से करें।
7. Pregnancy के दौरान HIV की Regular जांच कराएं।

बस इन्ही सब चीजों से बचे और खुशहाल जीवन जिएं।

aids full form, aids stands for, what is the full form of aids, meaning of aids in hindi, aids kya hota hai, aids se kaise bacha jay.etc..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *